कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

कोरोना वायरस – कोरोना वायरस, यह कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस वायरस के एक समूह से संबंधित है, जो सर्दी, खांसी से लेकर श्वास लेने में भी बाधा उत्पन्न उत्पन्न करता है | इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। चीन के वुहान में दिसंबर में वायरस का संक्रमण शुरू हुआ। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ इसके लक्षण हैं। वायरस फ्लू के समान है, फिर भी इसे रोकने के लिए कोई एंटी वायरस नहीं बनाया गया है। यह फेफड़ों पर हमला करता है। जो जानलेवा है। Corona Virus In English

 

कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

कोरोना वायरस ट्रांसफर कैपेसिटीयह वायरस हवा में ज्यादा दूर तक नहीं जा सकता। यह एक वस्तु या एक जीव पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है।
यह व्यक्ति एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है, जैसे कि किसी संक्रमित व्यक्ति के छींकने और खांसने से फैलता है| यह वायरस किसी संक्रमित वस्तु के माध्यम से भी फैलता है| वायरस है, 26 से 27 डिग्री के तापमान पर मर जाता है,
वायरस 12 घंटे तक जीवित रहता है। यदि यह धातुओं पर है, तो किसी भी संक्रमित धातु को छूने के बाद, साबुन और पानी से अच्छी तरह से हाथ धोएं।
यह वायरस हाथों पर 10 मिनट तक रहता है, इसलिए इसे अल्कोहल स्टेबलाइजर लगाकर सुरक्षित रखें, इसे अपनी जेब में रखने की आदत बनाएं।
यह वायरस कपड़ों पर 9 घंटे तक रह सकता है, इसलिए कपड़े को साबुन से अच्छी तरह धोएं और उन्हें धूप में सुखाएं।
यदि इस वायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन पाया जाता है, तो कोई भी कस्तूरी इसे रोक सकती है। उच्च कीमत वाला मास्क प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।
एक शोध में पाया गया है कि यह शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई करता है।

कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

इस बीमारी के लक्षण- इसके संक्रमण के लक्षण जैसे बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश और नाक बह रही है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। या सांस फेफड़ों और फेफड़ों पर हमला करता है, जो फेफड़ों में पानी पैदा करता है।

कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

कोरोना वायरस रोकथाम के उपाय- स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस को रोकने के लिए उपाय जारी किए गए हैं। उनके अनुसार, हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए। अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। खांसते और छीलते समय नाक और मुंह पर रूमाल या टिशू पेपर का इस्तेमाल करें। जिन लोगों को सर्दी और फ्लू के लक्षण हैं, उनसे दूरी बनाए रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क से बचें।
फेस मास्क का प्रयोग करें। वायरस 26 से 27 डिग्री के तापमान पर मर जाता है, इसलिए गर्म पानी पीएं, और धूप में ले जाएं, आइसक्रीम और ठंडे तरल पदार्थ खाने से बचें। और बाहर खाने से बचें। होली न खेलें, इस बार सब पर हाथ जोड़कर राम करें, किसी से रंग आदि न जोड़ें।
गर्म नमक के पानी से गरारे करें, इससे वायरस फेफड़ों तक पहुंचने से रोकता है।
भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
नीम की गिलोय, तुलसी का रस, संतरे और ऐसे फल खाएं जिनमें विटामिन सी होता है। यह संक्रमण को भी रोक सकता है।
और हाँ दोस्तों, हैंड वाश, हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क का उपयोग करें।
और केवल गर्म पानी का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

कोरोना वायरस रोकथाम के उपाय

by-YogeRaj

0Shares

2 thoughts on “कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचा जाए

  1. This is the perfect website for everyone who wishes to understand this topic.
    You know so much its almost hard to argue with you (not that I personally would want to…HaHa).

    You certainly put a new spin on a topic that’s been discussed for ages.

    Great stuff, just excellent!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares